Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024
Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024

Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024 Online Apply Registration 2024, UP सूर्य मित्र योजना

Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024 उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में हर घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए 30,000 युवाओं को “सूर्य मित्र” के रूप में प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर में एक करोड़ सोलर रूफटॉप पैनल स्थापित करना है, जिससे स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा और बिजली की बचत होगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में हर घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए 30,000 युवाओं को “सूर्य मित्र” के रूप में प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है। पिछले साल फरवरी में पीएम सूर्य घर योजना के लॉन्च होने के बाद, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य में 25 लाख से अधिक सोलर पैनल लगाए हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर में एक करोड़ सोलर रूफटॉप पैनल स्थापित करना है।

HOME > Surya Mitra

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा क्षेत्र में कुशल श्रमिकों की आवश्यकता होगी। इसलिए, राज्य ने जिला केंद्रों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) में 30,000 “सूर्य मित्रों” को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है। इस कुशल जनशक्ति को विकसित करने के लिए राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन ने एक योजना का खाका तैयार किया है।

UPNEDA के अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 3,000 से अधिक युवाओं ने पहले ही सौर परियोजनाओं के लिए प्रशिक्षण कोर्स पूरे कर लिए हैं। यह प्रशिक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर में सौर पैनल लगाने के सपने को तेजी से साकार करने की दिशा में एक ठोस कदम है।

Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024 – कार्यक्रम के लिए कैसे मिलेगी ट्रेनिंग?

उत्तर प्रदेश सरकार के “सूर्य मित्र” कार्यक्रम के तहत तीन महीने की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है, जिसमें कुल 600 घंटे का प्रशिक्षण शामिल है। इस ट्रेनिंग में कक्षा में दिए जाने वाले निर्देश, प्रैक्टिकल लैब में काम, सोलर फोटोवोल्टिक टेक्नोलॉजी प्लांट का प्रदर्शन, ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग, और सॉफ्ट स्किल्स एवं उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण शामिल है।

उत्तर प्रदेश सूर्य मित्र योजना 2024 के लिए प्रशिक्षण प्रक्रिया –

  1. शैक्षणिक योग्यता: कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों का 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। साथ ही, उनके पास इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, फिटर या शीट मेटल वर्कर के रूप में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  2. ट्रेनिंग प्रक्रिया: उम्मीदवारों को कक्षा में निर्देशों के साथ-साथ प्रैक्टिकल लैब और ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इसके अलावा, उन्हें सॉफ्ट स्किल्स और उद्यमिता विकास पर भी प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे रोजगार के अवसरों को बेहतर तरीके से हासिल कर सकें।
  3. रोजगार सहायता: ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, उम्मीदवारों को रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाती है, जिससे वे सोलर पैनल स्थापित करने और संबंधित कार्यों में दक्ष हो सकें।

UPNEDA के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 18 लाख से अधिक घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए पंजीकरण पूरा हो चुका है, और लगभग दो लाख अतिरिक्त घरों के लिए आवेदन जमा किए गए हैं। सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने “नेट बिलिंग/नेट मीटरिंग” प्रणाली भी शुरू की है, जिससे सौर ऊर्जा का उत्पादन करने वाले घर अपने अतिरिक्त ऊर्जा को ग्रिड में बेच सकते हैं।

इसके अलावा, UPNEDA ने उत्तर प्रदेश में 10 लाख घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए टाटा समूह के साथ साझेदारी की है। इस पहल की शुरुआत हाल ही में वाराणसी से की गई है, जो राज्य में सौर ऊर्जा के विस्तार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024 – पात्रता मापदंड

उत्तर प्रदेश सरकार की सूर्य मित्र योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए पात्रता निम्नलिखित है:

Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024 आवश्यक योग्यता:-

  1. शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार का 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।-
  2. तकनीकी योग्यता: उम्मीदवार को इलेक्ट्रीशियन, वायरमेन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, फिटर, या शीट मेटल में आईटीआई किया होना चाहिए।-
  3. आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024 – वांछनीय योग्यता:

  1. डिप्लोमा धारक: इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, और इलेक्ट्रॉनिक्स शाखाओं में डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।-
  2. अनुभव:इलेक्ट्रीशियन प्रमाणपत्र और अनुभव के साथ उम्मीदवारों को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

विशेष शर्तें:

  1. अयोग्य उम्मीदवार: इंजीनियरिंग स्नातक और अन्य उच्च योग्यता वाले उम्मीदवार इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।-
  2. समाजिक प्राथमिकता: चयन के दौरान ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले बेरोजगार युवा, महिलाएं, और अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्मीदवारों को विशेष महत्व दिया जाएगा। उच्च योग्यता या किसी भी अनुशासन में उच्चतर डिग्री वाले व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

Uttar Pradesh Surya Mitra Yojana 2024 – अवधि और सीटें

  1. कार्यक्रम की अवधि: यह आवासीय कौशल विकास कार्यक्रम कुल 600 घंटे (लगभग 90 दिन) का होता है।-
  2. आवासीय सुविधा: यह एक आवासीय कार्यक्रम है, जिसमें बोर्डिंग और लॉजिंग की सुविधाएं शामिल हैं। इस कार्यक्रम का पूरा खर्च मुफ्त है।-
  3. प्रायोजन: सूर्यमित्र कौशल विकास कार्यक्रम को भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित किया गया है।

सीटें:

  1. प्रत्येक बैच: वर्तमान में, प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रत्येक बैच में 30 सीटें उपलब्ध हैं।
  2. प्रमाणपत्र: – मूल्यांकन: पाठ्यक्रम के अंत में उचित मूल्यांकन किया जाएगा और सफल उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे।

सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *